Gujarati timli status video editing // aadivasi status kaise banaye 2023 // ritesh editing
यदि आप किसी कॉलेज के छात्र से सबसे आसान प्रकार के पेपर का नाम बताने के लिए कहेंगे तो उसे शायद एक वर्णनात्मक निबंध याद आ जाएगा। लेकिन वास्तव में एक वर्णनात्मक निबंध क्या है और इसकी रचना करना इतना आसान क्यों है? या यहां तक ​​कि आप परियोजनाओं को करने वाली सबसे उपयोगी साइट की खोज करना चाहते हैं? हम यहां आपकी उस चिंता को दूर करने में मदद करने के लिए हैं और आपको अतिरिक्त निबंध देते हैं जो आपके विश्वविद्यालय जीवन को आसान बनाने के लिए वर्णनात्मक है।

एक वर्णनात्मक निबंध क्या है और यह सीधे विवरण से कैसे बदलता है?
विवरण निबंध का मुख्य लक्ष्य हमेशा कुछ का वर्णन करना होता है, चाहे वह कोई हो, कोई समस्या हो या केवल एक चीज जिसके बारे में आप लोगों को बताना चाहते हैं। इस प्रकार के वर्णनात्मक निबंध को लिखते समय, आपको अपने स्वयं के अनुभव और अनुभव का उपयोग करके पाठ की रचना करनी चाहिए। कोई शोध नहीं, कोई राय नहीं जो सिर्फ दिमाग के साथ-साथ आपके सिर से भी बाहर हो। वर्णनात्मक विषय को जानने के लिए केवल संवेदी जानकारी का उपयोग किया जाता है। सादा चीजों के लिए विवरण स्पष्ट और सरल है। हालाँकि, कल्पना पाठक के सापेक्ष सिर के भीतर चित्र बनाती है, इस अनुभव को अद्वितीय और वैयक्तिकृत बनाती है।

इस विषय के संदर्भ से जुड़े विवरण के साथ परिचय शुरू करना सही प्रतीत होगा कि पूरा विवरण केंद्रित होगा। ऐसा करने से पाठक के लिए चीजें परिप्रेक्ष्य में आ जाती हैं।

यह विवरण से कैसे बदलता है? एक सरल वर्णन केवल कई वाक्य या एक लंबा पैराग्राफ हो सकता है जब एक वर्णनात्मक निबंध में आमतौर पर पांच पैराग्राफ होते हैं। इसकी अपनी शैली है और एक परिचय, तीन बॉडी पैराग्राफ और एक सारांश के भीतर एक थीसिस की सुविधा है।

एक वर्णनात्मक निबंध कैसे लिखें?
रचना के संबंध में, आपको संरचना के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि यह वर्णनात्मक निबंध के अन्य सभी रूपों से भिन्न होता है। आरंभ करने के लिए, आपको भाषण के माध्यम से उस विषय का पता लगाना चाहिए जो वर्णनात्मक है जिसमें आपकी रुचि होगी। फिर, आप अपने घटकों की योजना बनाने के लिए स्वतंत्र हैं। यहां तक ​​कि जैसा कि हमने पहले कहा, एक निबंध जो पांच घटकों का वर्णन करता है:

परिचय । परिचय में आपको अपने थीसिस कथन को शामिल करना चाहिए और विषय पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। यह वह घटक है, जो इस पाठक की रुचि को आकर्षित करेगा, इसलिए इसे सरल और सुचारू रूप से लिखा जाना चाहिए, जिससे पाठक को आपके विषय को बेहतर ढंग से समझने के लिए कुछ महत्वपूर्ण पृष्ठभूमि की जानकारी मिल सके। इतिहास डेटा और अपने थीसिस कथन से बदलाव करना न भूलें। वर्णनात्मक निबंधों में, थीसिस में अक्सर एक पूरा वाक्य होता है।
3 मानव शरीर पैराग्राफ । तीन मानव शरीर रचना पैराग्राफ में सबूत होने चाहिए जो आपकी थीसिस दिखाएंगे। फिर उन्हें अपने थीसिस को साबित करने के लिए अपने नोट्स से चुनें यदि आप खुद को इस भाग के साथ संघर्ष करते हुए पाते हैं, तो अपने विषय के बारे में संवेदी जानकारी को व्यवस्थित करने के लिए पांच सरल तालिकाओं का उपयोग करें और।
निष्कर्ष । कागज का यह अंतिम तत्व सभी विवरणों को समाप्त करता है और इसकी एक सूची देता है। आपके पास इस घटक की अंतिम टिप्पणी होनी चाहिए और अपने थीसिस कथन को फिर से लिखना चाहिए।
अपने निबंध को शुरू करने से पहले जो गंतव्य या यहां तक ​​कि एक व्यक्ति के बारे में वर्णनात्मक है, आपको यह जानना होगा कि आप क्या प्रकट कर सकते हैं और आम तौर पर इसे समझा सकते हैं। यहाँ कुछ विचारों के बारे में कुछ हैं:

स्थान,
लोग,
पालतू जानवर,
व्यवहार,
पसंदीदा यात्रा और आगे।
पूर्व-लेखन चरण

आरंभ करने के लिए, बस उस बारे में सोचें जिस पर आप लिखना चाहते हैं और वर्णनात्मक भाषण विषयों, सामाजिक समस्याओं के विषयों या विषय से मेल खाने वाले प्रक्रिया निबंध विषयों में से एक विषय चुनें। अन्य लोगों के निबंधों से कुछ प्रेरणा लें। वर्णनात्मक लेखन विषयों के लिए चारों ओर खोजें और संकेत दें कि क्या आप अपने आप में एक अद्वितीय चीज़ के बारे में नहीं सोच सकते हैं। व्याख्यात्मक निबंध लिखना तब आसान होता है जब आपके पास चुने गए वर्णनात्मक विषय में पर्याप्त प्रेरणा हो।

वर्णनात्मक निबंध शुरू करने के लिए कदम?

कुछ वर्णनात्मक निबंध विचारों को प्राप्त करने के बाद स्वयं संघर्ष करते हुए, उस मुख्य कथन के बारे में सोचें जिसे आप अपनी रचना में उपयोग कर सकते हैं। यह कदम वह हो सकता है जो आपके प्राथमिक थीसिस कथन और खोजशब्दों को हटा देता है जो आपके वर्णनात्मक विषय की व्याख्या करेंगे। जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, पाँच इंद्रियों के लिए पाँच तालिकाएँ बनाएँ। यह व्यवस्था आपके डेटा को आपके अगले चरण में स्थानांतरित करना बहुत आसान बना सकती है।

किसी के व्याख्यात्मक निबंध का मसौदा तैयार करें

एक मसौदा तैयार करने के लिए सावधानी बरतें जो एक ऐसा संस्करण बन जाएगा जो वर्णनात्मक निबंध के करीब है। उन सभी खोजशब्दों को चुनें जिन्हें आपको उन्हें पाँच अनुच्छेदों में शामिल करने की आवश्यकता है। अपने थीसिस स्टेटमेंट को साबित करने और अपने विषय का वर्णन करने के लिए तीन बिंदु बनाने में मदद करना न भूलें। केवल एक उदाहरण बनाएं जो अगले चरण के दौरान आपके द्वारा जोड़े जाने वाले अन्य विवरण द्वारा बढ़ाया गया है।

समृद्ध अंग्रेजी शब्दावली और ऑनलाइन शब्दकोशों की मदद से अपने वर्णनात्मक निबंध में विवरण जोड़ना

यह तब ठीक है जब आपके पास स्वयं सीमित शब्दावली हो क्योंकि यह कदम आपके व्याख्यात्मक लेखन में और अधिक मूल्य जोड़ देगा। जो कुछ भी आप चाहते हैं उसे जोड़ें और उसका सही ढंग से वर्णन करें ताकि आपके दर्शकों को केवल वही लिखा जाए जो आपने लिखा था। ऑक्सफोर्ड, कैम्ब्रिज या मैकमिलन जैसे ऑनलाइन शब्दकोशों में मौजूद संवेदी शब्दों का उपयोग करके उनके दिमाग में एक छवि बनाएं। सुनिश्चित करें कि वे आपके अपने वर्णनात्मक विषय को स्पर्श करने जा रहे हैं और मानव शरीर के अनुच्छेदों को बढ़ा रहे हैं।

व्याकरण की विभिन्न मुफ्त ऑनलाइन जाँच की सहायता से पेपर को संशोधित करने और संपादित करने का ध्यान रखें

इससे पहले कि आप अपने वर्णनात्मक निबंधों को फिर से पढ़कर गलतियों के लिए जाँचें, इससे पहले कि आपकी आँखों से कुछ छूट जाए, अपनी पीठ को ढकने के लिए ऑनलाइन व्याकरण जाँच उपकरणों का उपयोग करना सुनिश्चित करें। आपको केवल अपना टेक्स्ट यहां अपलोड करके एडुबर्डी द्वारा वाक्य संरचना सुधारक का उपयोग करने की आवश्यकता है। यदि आप चाहते हैं कि आप इसे अपने दम पर करने से पहले किसी अन्य व्यक्ति से इसकी जांच करवाएं तो आपको व्याख्या उपकरण का उपयोग करने और एक पेपर को अद्वितीय बनाने या इसे ऑनलाइन ईमेल लेखन समाधान पर खरीदने की भी छूट है।

वर्णनात्मक निबंध संपादित करें

अपने पेपर का संपादन शुरू करने से पहले, एक लंबा ब्रेक लें। आप दोस्तों के साथ दिन बिता सकते हैं, टहलने जा सकते हैं, और एक झपकी भी ले सकते हैं या अच्छी नींद भी ले सकते हैं। आपके लौटने और अपने निबंध को फिर से पढ़ने से पहले दिमाग को तरोताजा होना चाहिए। अपनी आवश्यकता के अनुसार सही समय लें, इसे जोर से पढ़ें, वाक्यों को जोड़ें या हटाएं, सत्यापित करें कि आपने सब कुछ ठीक से रखा है। ऑनलाइन एक चीज के मामले में वाक्य संरचना को दोबारा जांचना फायदेमंद होता है। यदि आप पाठक होते तो क्या आपका पेपर सही लगता? शायद आपको उन अनुच्छेदों को फिर से लिखना होगा जो पूरे हैं वे अधिक समझ में आएंगे और वर्णनात्मक विषय को बेहतर तरीके से व्यक्त करेंगे।

निबंध गृहकार्य का अनुभव कर रहे हैं?
हमारे लेखकों ने पहले ही 2,000+ छात्रों को उनके अनुसंधान लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता की है। उन्हें आपको इसकी अनुमति दें।

सुझाव: अपने परिवार के सदस्य या किसी मित्र को अपने वर्णनात्मक निबंध द्वारा नियंत्रित होने के लिए कहें, उनसे कहें कि आपने जो लिखा है उसकी आलोचना करें। यह निकट भविष्य में आपके अभ्यास में सहायता करेगा।

प्रत्येक संघर्षरत छात्र के लिए 125 वर्णनात्मक निबंध विषय
आप हमेशा वेब पर वर्णनात्मक लेखन विषय ढूंढ सकते हैं और अपनी थीम के लिए एक चुन सकते हैं जब आप अपना स्वयं का वर्णनात्मक विषय नहीं चुन सकते। एक लेखक के रूप में आप कई चीजें लेकर आएंगे, जिसका अर्थ है कि आपको निश्चित रूप से यह तय करने की आवश्यकता है कि क्या यह आपके द्वारा देखी गई जगह के बारे में है, जिसे आप जानते हैं या कुछ पूरी तरह से अलग है। मामला जो भी हो, संघर्षरत छात्रों के लिए वर्णनात्मक निबंध के लिए यहां हमारे विषय हैं।

कहीं समझाने की बातें
मेरे गृहनगर में मेरी पसंदीदा जगह
एक कमरा जो मेरे घर का पसंदीदा है
तुम्हारे घर में मैंने अपनी जवानी बिताई
मेरी संपूर्ण छुट्टी
काश मैं उस घर की वजह से रहता
मेरा आदर्श स्थान
मैं जिस क्षेत्र को देखना चाहता हूं
मेरे सपनों का अपार्टमेंट
मेरी व्यक्तिगत पसंदीदा कक्षा
मैं इस कैफे में सीखना पसंद करता हूं
मेरा पसंदीदा रेस्तरां देखने के लिए
मैं इसके किसी भी स्थान के बारे में कल्पना करता था
यह स्टोर खरीदारी करने के लिए मेरा निजी पसंदीदा है
मैं अपने कुत्ते को इस पार्क में टहलाता हूं
एक संग्रहालय जिसे हमने हाल ही में देखा था
जिस रास्ते पर मुझे घूमना अच्छा लगता है
मैं अपनी स्क्रीन से जो चीजें देखता हूं
एक शहर जिसमें मैं खो गया था
यदि आप किसी व्यक्ति का वर्णन करना चाहते हैं
मेरी मां सबसे रचनात्मक व्यक्ति हैं
मेरे पिताजी सबसे दिलचस्प व्यक्ति हैं
एक व्यक्ति जिसे हम देखते हैं
सर्वश्रेष्ठ गायक
सर्वश्रेष्ठ नर्तक
एक एथलीट जिसने मुझे गतिविधियों की तरह बनाया
मेरा दोस्त जो सबसे अच्छा है
मैं इस सेलिब्रिटी से मिलना चाहता हूं
मेरा पालतू
निबंध के लेखक से मिलें
वे मुझे याद कर रहे हैं
यह एक विशिष्ट व्यक्ति है
मैं अतीत में इस व्यक्ति से मिलना चाहता हूं
मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से एक आदर्श साथी
मुझे यह किसी में पसंद है
मैं किसी की कद्र क्यों करता हूँ
एक पूर्ण अजनबी जिसने मेरी आंख पकड़ ली
मैं अपने प्रेमी (प्रेमिका) से प्यार क्यों करता हूँ
आपकी यादें और आपके अनुभव के विषय
यह मेरी परफेक्ट डेट है
जिस समय मैंने एक अलग देश का दौरा किया
मैंने पहली बार घोड़े की सवारी कैसे की
एक बार मैंने अपना निजी पसंदीदा शौक खोजा
मैं बनना चाहता हूं कि मैंने कैसे तय किया
मेरी संपूर्ण यात्रा
सबसे आसानी से उपयोगी बचपन की स्मृति
जिस तरह से मैंने अपना समय अपने दादा-दादी के साथ बिताया
बिल्कुल मेरे माता-पिता ने मुझे कैसे पाला
मेरे सबसे करीबी दोस्त के साथ सबसे अच्छी याद
स्कूल का पहला दिन
एक बार मैं फ्रेशमैन बन गया
मेरे जीवन की सबसे उपयोगी पार्टी
जिस तरह से मैंने अपना सप्ताहांत सबसे अच्छा बिताया
मेरा सबसे जन्मदिन जो दिलचस्प है
मेरे 12वें जन्मदिन के जश्न की बातें जो मुझे याद हैं
युवावस्था में मेरा पालतू
जिस समय मैं एक दंत चिकित्सक के पास गया था
मेरा पहला क्रश।   
                                

आखिरी नाटक मैंने देखा है
मैंने भाग लिया सबसे अच्छा संगीत कार्यक्रम
इससे मैं डर गया
इसने मुझे उत्साहित कर दिया
मैं आज छोड़ देता हूं
मेरी सबसे मजेदार याद
जिस दिन हम अपने दोस्त से मिले
आपके जीवनकाल में चीजें और वस्तु
मेरी चीज़ जिसके साथ पसंदीदा है
मेरा टीवी जो पसंदीदा शो है
एक ऐसी चीज जो महंगी है प्यार करना
मेरे शोध की मूल बातें
मेरी तनाव-विरोधी गुड़िया
मेरे पास हमेशा अपनी जेब में क्या होता है
फर्नीचर जो मुझे आराम करने में मदद करता है
मेरी नींद मुझे सुकून देती है
मेरी जवानी की गुड़िया
मैं अपना स्मार्टफोन क्यों पसंद करता हूं
अगर आप मुझसे पूछें तो यह बात खास है
एक गुड़िया जिसके साथ हम फिर भी खेलते हैं
मेरा पहला ऑटोमोबाइल
ये चीजें मेरे द्वारा एकत्रित की जाती हैं
मैं इसे आपके भविष्य के लिए भेजूंगा
हम आपके बिना कभी घर से बाहर नहीं निकलते
मैं इसे आपके अतीत में भेजूंगा
60 के दशक के किसी व्यक्ति को स्मार्टफोन समझाते हुए
मुझे अपना लैपटॉप पसंद है
मेरी पसंदीदा भोजन
मुझे तुम्हारा खाना बनाना पसंद है
मेरे परिवार के खजाने
मेरी अपनी जेब में क्या है
मेरे अपने बैग में क्या है
सबसे अच्छा टैटू
शौक, प्रक्रियाएं और व्यवसाय
मेरी भविष्य की नौकरी
मुझे अपने खाली समय में कुछ करना पसंद है
मेरे दोस्त का शौक
जिस तरह से मेरे चाहने वालों को सुकून मिलता है
सबसे अच्छा क्लब
मेरा काल्पनिक काम
मेरा नया शौक
सुबह जिस तरह से मैं अपनी शुरुआत करता हूं
मैं अपना दिन कितनी बार समाप्त करता हूं
डेट की तैयारी कर रहा है
मेरी पहली कहानी लिख रहा हूँ
कुछ नया सीखना
परीक्षा उत्तीर्ण करना
जिस तरह से मैं सीखता हूं
वास्तव में मेरे द्वारा जिम का दौरा कैसे किया जाता है
चित्र बनाना
सिर्फ एक पाई कैसे बेक करें
जब आपको अपने रिश्ते को खत्म करने की जरूरत हो
कैसे एक डाकू से बचने के लिए वास्तव में
वास्तव में मुझे क्या मदद करता है
       
                               ‼️ Beat Mark ‼️

व्यवहार और चरित्र
मैं एक व्यक्ति में इस विशेषता को पसंद करता हूं
इस गुण से मुझे एक व्यक्ति में घृणा है
एक ऐसी भावना जिसे महसूस करने से मुझे नफरत है
जिस तरह से मैं आश्चर्य पर प्रतिक्रिया करता हूं
वास्तव में मुझे क्या हंसी आती है
मेरा ध्यान कैसे आकर्षित करें
मैं निबंध क्यों लिख रहा हूँ समीक्षा मुझे डर लगता है
मेरे बच्चों को लोगों को उत्साहित करने के लिए कदम
मेरा पशु पेशाब
मेरे पास एक लत है
कुछ मैंने करना छोड़ दिया
शाकाहारी होने के नाते मेरा जीवन
बस एक व्यक्ति के रूप में मुझे क्या प्रभावित करता है
एक बार मैं दुर्भाग्यशाली महसूस करता हूं
एक बार मेरी इच्छा है कि मैं पद छोड़ दूं
जिस तरह से मैं प्रेरित होता हूं
मुझे क्या परेशान करता है
लक्षण जो मेरे दोस्त में आमतौर पर होते हैं
ध्यान रखें कि आपका वर्णनात्मक विषय उस मुख्य कारण को प्रतिबिंबित करता है जिसके कारण आपने अपना निबंध लिखना चुना। आपको अपनी स्वयं की भावनाओं को व्यक्त करना चाहिए और अपने पाठकों को इस प्राथमिक बिंदु को समझाना चाहिए। ढांचे के साथ आगे बढ़ें, अपने सुझावों का उपयोग करें और आपके भविष्य के निबंध के साथ सब कुछ ठीक हो जाएगा। आप एडुबर्डी या विषय वाक्यांश जनरेटर पर कागजी सहायता का उपयोग कर सकते हैं! हमारे पेशेवर लेख लेखकों को आपके शोध के साथ-साथ आपकी मदद करने में खुशी होगी। आपको कामयाबी मिले!